Breaking

Loksabha Election 2024 : राहुल गांधी, अरुण गोविल और हेमा मालिनी..। इन दिग्गजों की साख दूसरे चरण में दांव पर

LOK SABHA ELECTION 2024

2024 के रण में आज जनता

आज लोकतंत्र के उत्सव का दूसरा चरण शुरू हो गया है। 13 राज्यों की 88 सीटों पर लोग अपने सांसदों को चुनने के लिए मतदान करेंगे। हम जानते हैं कि प्रमुख पदों पर कौन-कौन से प्रसिद्ध नेताओं की साख दांव पर लगी है।

आज जनता 2024 में दूसरे चरण का फैसला करेगी। 13 राज्यों की 88 सीटों पर आज वोटिंग होगी, जिनमें केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13 और महाराष्ट्र की 13 हैं। साथ ही उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में आठ-आठ सीट, असम और बिहार में पांच-पांच, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन, जम्मू-कश्मीर और त्रिपुरा में एक-एक सीट है। आज मणिपुर बाहरी सीट पर भी मतदान होगा। वोटिंग, मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद, दूसरे चरण की जगह तीसरे चरण को रखा गया है।

1202 लोगों ने 88 सीटों के लिए चुनाव लड़ा

यूपी की 8 सीटों  मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अमरोहा, अलीगढ़ और मथुरा में आज वोटिंग हो रही है, जो देश को सबसे ज्यादा सांसद देने वाले राज्य हैं। 15.88 करोड़ मतदाता दूसरे चरण में अपने सांसद को चुनने के लिए ईवीएम का बटन दबाएंगे, जिनमें 8 करोड़ 8 लाख पुरुष, 7 करोड़ 8 लाख महिला और 5929 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। 88 सीटों के लिए चुनाव में 1202 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिसमें 34.8 लाख पहली बार वोट डालने वाले हैं।

हीट वेव से वोटर्स

19 अप्रैल को पहली चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर लगभग 66% वोटिंग हुई, इसलिए, इस बार वोटर को बाहर निकलकर मतदान करना मुश्किल होगा क्योंकि कड़ी धूप और लू का अलर्ट है। IMD ने अगले पांच दिनों तक पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में गर्मियों का अलर्ट जारी किया है। मतदान केंद्रों पर गर्मी को देखते हुए टेंट, पीने का पानी और पंखे लगाए गए हैं।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *